अहाना कुमरा का सपना हुआ पूरा, मुंम्बई में बनाया अपना आशियाँ

अपने विनम्र निवास के बारे में बात करते समय उसके पास बताने के लिए कहानियाँ हैं। “मेरे लिए, एक घर को होटल के कमरे की तरह नहीं घर जैसा महसूस होना चाहिए।

अहाना कुमरा का सपना हुआ पूरा, मुंम्बई में बनाया अपना आशियाँ
अहाना कुमरा का सपना हुआ पूरा, मुंम्बई में बनाया अपना आशियाँ

मुंबई में एक घर का मालिक होना कई लोगों का सपना होता है जो इस शहर की चुनौतियों को देखते हुए कई बार अधूरा रह जाता है। लेकिन अहाना कुमरा बहुत कम उम्र में अपने इस लक्ष्य को हासिल करने में सफल रही हैं क्योंकि हाल ही में उन्होंने अंधेरी के सबर्ब इलाके में खुद का एक नया घर लिया है जिसमे वे शिफ्ट हो चुकी हैं। घर का इंटीरियर यूरोपीय आर्किटेक्चर से प्रेरित हैं, जिसमें अभिनेत्री के लिए कई आरामदायक कोने हैं, ताकि वह आराम कर सके और अपनी जगह की शांति का आनंद ले सके।

अपने विनम्र निवास के बारे में बात करते समय उसके पास बताने के लिए कहानियाँ हैं। “मेरे लिए, एक घर को होटल के कमरे की तरह नहीं घर जैसा महसूस होना चाहिए। घर, घर जैसा लगना चाहिए। मैं जर्जर, साधारण घरों का बहुत बड़ी प्रशंसक हूं। मुझे आधुनिक यूरोपीय सजावट और रंग पसंद हैं, जो यहां रिफ्लेक्ट होते हैं, ”वे इस बात को साझा करते हुए कहती हैं  कि उनके ये रेफरेंस लंदन और पेरिस की उनकी यात्राओं से आते हैं जिन्हें वह वर्षों से इकट्ठा कर रही हैं। मैंने 2002 में, अपने भविष्य में होने वाले घर के लिए क्रॉकरी खरीदी थी और मेरी माँ ने इसे 20 साल तक बहुत संजो कर रखा है। मैंने लंदन, तुर्की, उज्बेकिस्तान, दुबई, मुंबई, दिल्ली, बेंगलुरु, श्रीनगर जैसे दुनिया भर के स्थानों से प्रत्येक टाइल, प्रत्येक दीपक, कला का चयन किया है। मैंने 20 साल से एक ऐसे घर की कल्पना की थी जो अब फाइनली मेरे पास है"

स्वतंत्र रूप से जीने के लिए अहाना ने  वास्तविक दुनिया के अनुभवों को  जिया है, जो बहुत ही चुनौतीपूर्ण रहा, परन्तु  उन्होंने पुरस्कृत किया है। उत्साहित अहाना आगे कहती हैं कि  “अब मैं अपने धोबीवाला, प्लंबर, बढ़ई, दूधवाला को जानती  हूं। मुझे कभी भी घर के मुद्दों से  जूझना नहीं पड़ा है । मैं हमेशा अपने माता-पिता पर निर्भर रही  हूं, इसलिए अब जब मैं अपने नए घर में आई  तो नई चीजें सीखना काफी सशक्त था। मैंने पूरे समय काम किया, जबकि इंटीरियर भी किया जा रहा था, इसलिए मुझे पता है कि सिंगल  कामकाजी महिलाओं के लिए यह कितना मुश्किल है, ”वह उत्साह से कहती हैं।

इस उम्र में अपने लक्ष्यों को पूरा करना कोई छोटी उपलब्धि नहीं है और अहाना इसे स्वीकार करती हैं। "मेरा दिल कृतज्ञता से भरा है। महिलाओं के लिए फिल्म इंडस्ट्री में या फिर अपनी शर्तों पर काम करना आसान नहीं है, लेकिन मैं ऐसा कर पाई हूं। जब मैं पीछे मुड़कर देखती  हूं, तो मुझे कभी भी अपनी योग्यता साबित करने, काम मांगने या अपनी कार्य नैतिकता से समझौता करने की आवश्यकता नहीं पड़ी। मैंने हमेशा से एक स्वस्थ कार्य-जीवन संतुलन बनाए रखा है जहाँ मैं घर पर उतना ही समय बिताती  हूँ जितना मैं काम पर  बिताती हूँ। जब आप घर पर नहीं रह सकते, तो घर बनाने का क्या मतलब है, ”